चीन का रक्षा बजट बढ़ाकर 230 अरब डॉलर कर दिया गया है

चीन का रक्षा बजट बढ़ाकर 230 अरब डॉलर कर दिया गया है

China's defence budget has been expanded to $230 billion

चीन ने बढ़ाया अपना रक्षा बजट, क्या होगा भारत और यूएस पर इसका असर?

  • Global News
  • 602
  • 06, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

चीन ने रक्षा छेत्र में एक बड़ा कदम उठाया है, हालही में सरकार ने देश के वार्षिक रक्षा बजट में महत्वपूर्ण बदलाव किया है. जो रक्षा बजट पिछले साल 209 अरब अमेरिकी डॉलर था अब वह बढ़कर 230 अरब डॉलर कर दिया गया है. 

पिछले कुछ समय से दुनियाभर में लोग अपने देशों की सुरक्षा के लिए चिंतित हैं. हर कोई अपने देश की रक्षा और हित के लिए अपने देश के सुरक्षा बलों को मज़बूत करना चाहता है, ऐसे में चीन कहाँ पीछे रह सकता है. 

हालांकि, चीन के इस निर्णय के पीछे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को अधिक शक्तिशाली बनाना है. यह बजट चीन नए विमान वाहक, वायु सेना और नौसेना के आधुनिकीकरण के खर्च में इस्तेमाल करेगा. आपको बतादूँ कि चीन का यह रक्षा बजट भारत के रक्षा बजट से तीन गुना अधिक है जो कि एक चिंता का विषय है क्योंकि चीन पिछले कई सालों से इस्टर्न लद्दाख को अपना छेत्र बताता आया है और उसे पाने के लिए कई बार रिटैलिएट भी कर चुका है ऐसे में चीन का इस तरह रक्षा बजट बढ़ाना आने वाले समय में भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. 

इसके अलावा यह यूएसए के लिए भी भविष्य में घातक साबित हो सकता है क्योंकि चीन काफी समय से साउथ चाइना सी और ताईवान पर अपना हक जता रहा है और रक्षा बल में वृद्धि चीन को साउथ चाइना सी और ताइवान में अपना दबदबा बनाने में मदद करेगा.

ऐसे में सरकार का अगला कदम क्या होना चाहिए यह एक बडा़ सवाल है, बात करें यूएस की तो वह इस विषय में लगातार चिंतन मनन कर रहा है वहीं भारत सरकार चीन के ऐप बैन करके और कुछ अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाकर आर्थिक तौर पर चीन को चोट पहुंचा चुकी है परंतु क्या यह काफी है? 

इससे चीन के इरादे बदलेंगे इसकी संभावना बहुत कम है क्योंकि कोरोना महामारी और चीन में आर्थिक मंदी होने के बावजूद भी चीन लगातार अपनी सैन्य शक्तियां बढ़ा रहा है. ऐसे में ज़रूरी है कि भारत सरकार भी अपनी सैन्य शक्ति में वृद्धि करे जिससे वक्त आने पर हम चीन से मुकाबले के लिए तैयार रहें.

Image source: Times of India and Eurasian times

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez